Wednesday, April 17, 2024

जलती होली में अपनी पीड़ा के अनुसार इन सामग्री को करें उपयोग, कष्ट होंगे दूर …

जलती होली में यह सामग्री डालने से आपकी हर पीड़ा होगी दूर. रंगों के त्योहार होली पर अक्सर लोग अपने जीवन में सफलता पाने के लिए या समस्या का समाधान करने के लिए कई टोटकों का सहारा लेते हैं. होली पर उपाय और टोटकों का बड़ा महत्व बताया गया है. अगर आप अपनी जिंदगी में किसी भी तरह के परेशान है तो इन छोटे-छोटे उपाय से लाभ पा सकते हैं. जलती होली पर ये टोटके आपकी हर समस्या का समाधान कर सकते हैं.

नारियल : एक पानीदार नारियल लेकर किसी रोगी या पीडि़त व्यक्ति के ऊपर से 7 या 21 बार घड़ी की सुई की दिशा में उतारें या वारें और उसे होलिका की आग में डाल दें. इससे संकट चला जाएगा. नारिलय डालने के बाद होलिका की 7 परिक्रमा करें और ईष्टदेव से प्रार्थना करें. यदि राहु के कारण किसी भी प्रकार का संकट खड़ा हो रहा है तो एक नारियल का गोला लेकर उसमें अलसी का तेल भरें. उसी में थोड़ासा गुड़ डालें और इस गोले को जलती हुई होलिका में डाल दें. इससे राहु का बुरा प्रभाव समाप्त हो जाएगा. होलिका दहन के बाद जलती अग्नि में नारियल दहन करने से नौकरी की बाधाएं दूर होती हैं.

कपूर : कपूर जलाने से देवदोष व पितृदोष का शमन होता है. अक्सर लोग शिकायत करते हैं कि हमें शायद पितृदोष है या काल सर्पदोष है. दरअसल, यह राहु और केतु का प्रभाव मात्र है. इसे होली की आग में डालने का भी रिवाज है. होली की पूजा में इसका प्रयोग होता है. होली वाले दिन इसके खरीदकर घर में लाएं.

गेहूं की बाली : होली के दौरान गेंहूं की फसल पक जाती है. यही कारण है कि गांवों में होली के अवसर पर फसल और पशु पूजा होती है. होलिका पूजन के लिए गेहूं की बाली की आवश्यकता होती है, जिसे होला भी कहते हैं. नए अनाज को होली की अग्नि में अर्पित करने की परंपरा है. नई फसल को सबसे पहले अग्नि के माध्यम से देवताओं को अर्पित करते हैं.

गोबर के कंडे : होलिका दहन के लिए गोपर के कंडे के लगते हैं जो होली के डांडा के आसपास जमाएं जाते हैं. इसी के साथ सात कंडों के बीच में छेद करके उसमें सूत या मूंज का धागा पिरोकर उसे होली में सजाया जाता है जिसे भरभोलिया कहते हैं. होलिका दहन के पहले इसे भाइयों के उपर से वार कर होली की अग्नि में जलाने से भाई के उपर आया संकट हटा जाता है. गांवों कंडे भी जमा करके रखे जाते हैं.

कौड़ियां : गोमती चक्र, कौड़ियां और बताशे जलती होली में स्वयं पर से उतारकर डालने से भी जीवन की हर बाधा स्वाहा हो जाती है.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang