Wednesday, April 17, 2024

Valentine Week 2023: वैलेंटाइन डे वीक पर बड़ी फूलों की डिमांड, आशिकों को लगेगा कीमत का शॉक

वेलेंटाइन वीक के पहले दिन रोज डे मनाया जाएगा। यानी इस दिन आप अपने प्यार का इजहार गुलाब का फूल पार्टनर को देकर कर सकते हैं। एक लाल गुलाब का फूल किसी को देने का मतलब है कि आप उस व्यक्ति से प्यार करते हैं। जरूरी नहीं है कि वेलेंटाइन वीक को सिर्फ युवा ही मनाएं। इस वीक को हर उम्र के लोग मना सकते हैं। बच्चों को अपने अभिभावकों से प्यार होता है। जिसके कारण वे अपने अभिभावकों को गुलाब का फूल देकर अपना प्यार जता सकते हैं। मैरिड कपल भी इस दिन को मनाते हैं। बाजार में हर तरह के गुलाब देखने को मिल रहे हैं। गुलाब के फूल का हर रंग कुछ कहता है। इन रंगों को समझकर हमें गुलाब का फूल देना चाहिए। कोरोना के कारण गुलाब के फूलों के बाजार में भी खास असर देखने को मिल रहा है।

आम तौर पर गुलाब के फूलों की कीमत 20-30 रुपए होती है, लेकिन वेलेंटाइन वीक के दौरान इनकी कीमत बढ़ जाती हैं। इस बार गुलाब 35 से 40 रुपए में मिल रहे हैं। इनकी काफी मांग की जा रही है।गुलाब के अलावा, जरबेरा के 10 तनों का एक गुच्छा, जिसकी कीमत आमतौर पर 30 से 40 रुपये तक होती है, अब वह 60 रुपये का हो गया है. इसी तरह सजावटी गेंदा (हाइब्रिड डेज़ी) को उनकी सामान्य कीमत के बजाय 200 से 300 रुपये प्रति गुच्छा बेचा जा रहा है, जिसकी कीमत पहले 150 रुपये होती थी.ज्यादातर फूलों की कीमतों में 10 से 20% की और वृद्धि हो सकती है. हालांकि, इस साल कीमतें अच्छी होने के बावजूद, किसानों और विक्रेताओं को अब बाजार में प्लास्टिक के फूलों के साथ प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है. प्लास्टिक के फूल मुख्य रूप से चीन से आयात किए जाते हैं. फूल विक्रेताओं ने कहा कि प्लास्टिक फूल की बिक्री को रोकने के लिए सरकार द्वारा कदम उठाए जाने चाहिए. वहीं, खुदरा मार्केट में एक गुलाब के फूल की कीमत 50 से 75 रुपये हो गई है।

लाल गुलाब- लाल गुलाब युवाओं में बहुत प्रचलित है। लाल गुलाब को प्यार का प्रतीक माना जाता है। लाल गुलाब का गहरा लाल रंग प्यार की गहराई को दर्शाता है।

पीला गुलाब- अगर आप किसी के अच्छे दोस्त हैं और अपने दोस्त से बहुत प्यार करते हैं। इस वेलेंटाइन वीक उससे अपनी दोस्ती प्यार का इजहार करना चाहते हैं, तो आप अपने दोस्त को पीला गुलाब तोहफे में दे सकते हैं। पीले रंग को दोस्ती की गहराई दर्शाने वाला माना जाता है।

गुलाबी गुलाब- अगर आपकी जिंदगी में कोई ऐसा है, जो आपको बहुत इंस्पायर प्रेरित करता है या आप जिनकी प्रशंसा करते हैं, तो उनको गुलाबी रंग का गुलाब दे सकते हैं।

सफेद गुलाब- शादियों में सबसे ज्यादा सफेद फूलों का इस्तेमाल होता है। असल में सफेद रंग के फूल पवित्रता और शांति का प्रतीक माने जाते हैं। आप अपने शुद्ध प्रेम का इजहार सफेद गुलाब के साथ कर सकते हैं। अपनी मां, दादी को भी आप इस दिन गुलाब दे सकते हैं।

नारंगी गुलाब- आपको इस रंग के गुलाब बाजार में बहुत ही कम मिलते हैं, लेकिन अगर आप अपने प्यार के जुनून को दर्शाना चाहते हैं और साथ ही साथ यह भी बताना चाहते हैं कि आप उनके लिए कृतज्ञ हैं, तो आप उन्हें नारंगी गुलाब उपहार में दे सकते हैं।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang