Friday, April 19, 2024

देश का VVIP पेड़, जिसका पत्ता भी टूटता है तो टेंशन में आ जाता है प्रशासन, सुरक्षा पर खर्च होते हैं लाखों रुपए

रायसेन जिले के सांची स्तूप के पास एक पहाड़ी पर मौजूद बोधी वृक्ष 15 फीट ऊंची जालियों से घिरा हुआ है और आस-पास खड़े पुलिस के जवानों को देख यह पेड़ किसी VVIP की तरह ही लगता है.

रायसेन : सिक्योरिटी को लेकर आपने कई कहानियां सुनी होंगी लेकिन क्या आपने कभी ऐसे पेड़ के बारे में सुना है, जिसकी सुरक्षा में 24 घंटे सिक्योरिटी गार्ड तैनात रहते हैं. अगर नहीं तो आज हम आपको एक ऐसे ही पेड़ का किस्सा बताने वाले हैं.
VVIP TREE IN MADHYA PRADESH
जी हां, हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के रायसेन जिले के सांची स्तूप के पास एक पहाड़ी पर मौजूद बोधी वृक्ष के बारे में. ये पेड़ 15 फीट ऊंची जालियों से घिरा हुआ है और आस-पास खड़े पुलिस के जवानों को देख यह पेड़ किसी VVIP की तरह ही लगता है.
VVIP TREE IN MADHYA PRADESH
आपको जानकर हैरानी होगी कि ये कोई साधारण पेड़ नहीं है, बल्कि उस बोधि वृक्ष के परिवार का हिस्सा है, जिसके नीचे बैठकर महात्मा बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त किया था. इस पेड़ की सुरक्षा में हर साल करीब 12 से 15 लाख का खर्चा आता है.
VVIP TREE IN MADHYA PRADESH
इस पेड़ को पानी देने के लिए विशेष तौर पर स्थानीय प्रशासन का टैंकर आता है. पेड़ को किसी तरह की कोई बीमारी ना हो इसलिए वक्त-वक्त पर कृषि अधिकारी भी यहां का दौरा करते रहते हैं.
VVIP TREE IN MADHYA PRADESH
अगर आप इतिहास के पन्नों को पलटकर देखें तो पता चलता है कि रायसेन जिले में मौजूद सांची स्तूप को मौर्य वंश के सम्राट अशोक ने बनवाया था. इसके पीछे एक खास उद्देश्य था. उन्होंने भगवान बुद्ध को श्रद्धांजलि देते हुए ये स्तूप बनवाने शुरू किए थे.
spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang