Friday, March 29, 2024

WEST BENGAL ELECTION 2021 : कोरोना की वजह से चुनाव प्रचार पर EC ने लगाईं पाबंदियां, रोड शो पर रोक; रैली में नहीं होंगे 500 से ज्यादा लोग

कोलकाता : कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में तत्काल प्रभाव से रोड शो और वाहन रैली पर रोक लगा दी है। बैन लगाने के साथ-साथ चुनाव आयोग ने यह भी कहा कि कई राजनीतिक दल के उम्मीदवार सार्वजनिक कार्यक्रमों में सुरक्षा मानदंडों का पालन नहीं कर रहे हैं। चुनाव आयोग ने कहा कि किसी भी सभा में 500 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकते हैं।

बता दें कि गुरुवार को कलकत्ता हाई कोर्ट ने पश्चिम बंगाल में चल रही विधानसभा चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 रोधी नियमों के क्रियान्वयन को लेकर गुरुवारको निर्वाचन आयोग से नाराजगी जताई थी। कोर्ट ने चुनाव के दौरान कोविड रोधी प्रोटोकॉल के क्रियान्वयन का आग्रह करने वाली तीन जनहित याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए कहा कि कोविड सुरक्षा पर परिपत्र जारी करना और बैठकें करना पर्याप्त नहीं है तथा नियमों को लागू करने के लिए उठाए गए कदमों संबंध में शुक्रवार तक शपथपत्र दायर किया जाना चाहिए। अदालत ने कहा, हम रिकॉर्ड में रखी गई इस सामग्री से संतुष्ट नहीं हैं कि पश्चिम बंगाल में भारत निर्वाचन आयोग और इसके अधिकारियों ने अपने परिपत्र जारी किए हैं।

बचे हैं दो और चरण

बता दें कि पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव कुल 8 चरणों में कराया जा रहा है। आज मिलकर कुल छह चरणों के लिए वोटिंग खत्म हो गई है। अब केवल दो चरणों के लिए मतदान बचे हुए हैं। इनमें सातवें चरण के लिए 26 अप्रैल और आखिरी और आठवें चरण के लिए 29 अप्रैल को मतदान होगा।

शाम पांच बजे तक 79.09 फीसदी मतदान

वहीं, गुरुवार को 43 सीटों पर हुए छठे चरण के चुनाव में शाम पांच बजे तक 79.09 फीसदी मतदान हुआ। यह जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी आरिज आफताब ने दी। चुनाव सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक उत्तर 24 परगना जिले की 17 विधानसभा सीटों, नादिया और उत्तर दिनाजपुर में नौ- नौ सीटों और पूर्व बर्द्धमान जिले में आठ सीटों पर हुआ। छठे चरण के लिए कुल 14,480 मतदान केंद्र बनाए गए थे। सीईओ कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ”हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर चुनाव आज मुख्यत: शांतिपूर्ण रहा।

देखे आदेश : 

 

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang