Wednesday, April 17, 2024

होली के दिन भगवान को कौन-कौन सा भोग लगाना चाहिए, राजस्थान में इस हलवे का विशेष महत्व …

रायपुर. फाल्गुन मास के शुक्लपक्ष की पूर्णिमा पर रंग और उमंग से जुड़े पर्व होली को मनाए जाने का बहुत ज्यादा धार्मिक महत्व हैं. बुराई पर अच्छाई की जीत के तौर पर मनाया जाना वाला यह त्योहार कई मायनों में बहुत खास होता है. होली का पर्व सिर्फ रंग और गुलाल को खेलने भर से नहीं जुड़ा है, बल्कि इस दिन की जाने वाली देवी-देवताओं की पूजा और भक्ति सभी दु:खों को दूर करके सुख और सौभाग्य प्रदान करने वाली मानी गई है.

मान्यता है कि होली के दिन ईश्वर की पूजा-अराधना का विशेष लाभ मिलता है. होली पर भगवान को भोग लगाने वाली मिठाई आप शुद्धि से घर में तैयार करें, प्रेम सेवा भाव से विष्णु जी की पूजा करते है जहां होली दहन किया जाता है वहां पर, आज का दिन लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए भी पूजा की जाती है. खीर, पुड़ी, मूंग दाल का हलवा बना कर राजस्थान में भोग लगाया जाता है.

होली पर इस पूजा से श्रीहरि हर लेंगे हर कष्ट

होली के दिन भगवान विष्णु की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है. खास करके होलिका दहन के दूसरे दिन विष्णु पूजा का विशेष महत्व है. होलिका दहन के बाद धुलेंडी मनाया जाता है. इस दिन सुबह उठकर होलिका दहन वाले स्थान की पूजा की जाती है और जल चढ़ाया जाता है. मान्यता है कि होलिका को ठंडा करने के लिए ऐसा किया जाता है. मान्यता है कि होलिका की अग्नि के बाद बची राख को माथ पर लगाना शुभ होता है.

होली मां लक्ष्मी पूजा की पूजा से बरसेगा पैसा

होली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से साधक की आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं और जीवन में समृद्धि आती है. ऐसे में होली के दिन किसी नजदीकी मंदिर में जाकर धन की देवी माता लक्ष्मी जी को फल, फूल और खीर अर्पित करें.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang