Connect with us

खेल

भारत में कोरोना केस बढ़ने पर टी-20 वर्ल्ड कप का क्या होगा? जानें ICC का जवाब

Published

on

Share This Now :

Sports Desk : भारत में इस समय कोरोना चरम पर है, जिसमें रोजाना आने वाले संक्रमित लोगों की संख्या 1 लाख के पार पहुंच गई है। भारत में इस साल टी-20 विश्व कप भी होने वाला है। ऐसे में लगातार केस बढ़ने पर क्या टी-20 विश्व कप में मुश्किलें आ सकती हैं। इसी सवाल पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(आईसीसी) के अंतरिम सीईओ ज्यॉफ एलार्डिस ने बुधवार को कहा है कि आईसीसी के पास इस साल के अंत में भारत में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए बैकअप योजनाएं हैं, लेकिन वर्तमान में भारत में कोरोना केस में भारी उछाल के बाद इसे देश से बाहर कहीं और ट्रांसफर करने का कोई विचार नहीं है।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

बता दें कि कोरोना के मामलों में जबरदस्त वृद्धि के बाद भी आईपीएल 2021 का आयोजन चेन्नई में शुक्रवार को खाली स्टेडियम में शुरू होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम निश्चित रूप से योजना के अनुसार आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पास प्लान बी है लेकिन हम उसे अभी एक्टीवेट नहीं करने वाले हैं। इसके अलावा 53 साल के पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने कहा कि ICC अन्य खेल बोर्ड्स के साथ भी संपर्क में है ताकि यह समझ सकें कि वे कोरोना युग में कैसे मैनेज कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमें अगले दो महीने में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल आयोजित करना है, जिसको लेकर हम योजना के अनुसार आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पास बैकअप के रूप में यूएई है, जहां पिछले साल आईपीएल 2021 का आयोजन किया गया था। बातचीत के दौरान,आईसीसी के अंतरिम सीईओ से डिसीजन रिव्यू सिस्टम के बारे में भी पूछा गया, जिसमें विवादास्पद अंपायर कॉल शामिल है। अंपायर कॉल की वजह से हाल ही में भारत और इंग्लैंड के बीच लिमिटेड ओवरों की सीरीज में काफी गलत फैसले देखने को मिले थे। एलार्डिस ने कहा कि हाल ही में आईसीसी बोर्ड की बैठक के दौरान डीआरएस पर एक अच्छी चर्चा हुई है।

गौरतलब है कि डीआरएस को सटीक गलतियों को पलटने के लिए डिज़ाइन किया गया था। लेकिन अभी इसमें कोई खास परिवर्तन नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि, ‘मुझे लगता है कि अधिक से अधिक जब आप एक रिप्ले देखते हैं, तो स्वाभाविक प्रतिक्रिया यह है कि हम क्या कर सकते हैं। हमें एक प्वॉइंट मिला है जहां हम सही निर्णय लेने के लिए टैक्नोलॉजी का उपयोग कर रहे हैं लेकिन ‘परफेक्शन (बिलकुल सही) के लिए प्रयास असंभव हो जाता है। हम अभी जहां पर हैं, वहां बहुत सहज हैं।’

Share This Now :
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

कौन हैं इतिहास रचने वाली मुक्केबाज निकहत जरीन? हक के लिए मैरीकॉम से भी भिड़ चुकीं ; महिला विश्व चैंपियनशिप में बनी चैंपियन

Published

on

Share This Now :

Sports Desk : भारतीय मुक्केबाज निकहत जरीन (Nikhat Zareen) गुरुवार को इस्तांबुल में महिला विश्व चैंपियनशिप (Women’s World Championship) के फ्लाइवेट (52 किग्रा) वर्ग के एकतरफा फाइनल में थाईलैंड की जिटपोंग जुटामस (Jitpong Jutamas) को 5-0 से शिकस्त देकर विश्व चैंपियन बन गई हैं. तेलंगाना की मुक्केबाज जरीन ने थाईलैंड की हरीफ को सर्वसम्मत फैसले से मात दी है. इस जीत के साथ जरीन विश्व चैंपियन बनने वाली सिर्फ पांचवीं भारतीय महिला मुक्केबाज बन गई हैं. जीत का ऐलान होने के बाद जरीन खुशी में कूदने लगी और अपने आंसू नहीं रोक पाई. जुटामस के खिलाफ यह जरीन की दूसरी जीत है. ज़रीन ने इससे पहले थाईलैंड की मुक्केबाज को 2019 में थाईलैंड ओपन में भी मात दी थी.जरीन के इस कामयाबी पर गृहमंत्री अमित शाह ने उन्हें मुबारकबाद दी है.

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

कौन हैं इतिहास रचने वाली निकहत जरीन?

25 साल की निकहत जरीन 5वीं भारतीय महिला बॉक्सर हैं, जिन्होंने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. बॉक्सिंग लीजेंड मैरीकॉम ने इस चैम्पियनशिप में 6 बार गोल्ड जीतकर रिकॉर्ड बनाया है. इस चैम्पियनशिप में मैरीकॉम, निखत के अलावा सरिता देवी, जेनी आरएल और लेखा सी.भी गोल्ड जीत चुकी हैं.

निकहत का जन्म 14 जून 1996 को तेलंगाना के निजामाबाद में हुआ था. उनके पिता मुहम्मद जमील अहमद और माता परवीन सुल्ताना हैं. निकहत ने 13 साल की उम्र में ही बाक्सिंग ग्लव्स थाम लिए थे. निकहत की लीजेंड एमसी मैरीकाम से कई बार भिड़ंत भी हुई है.

भारतीय बॉक्सिंग फेडरेशन ने मैरीकॉम को टोक्यो ओलंपिक में बगैर ट्रायल के 51 किग्रा कैटेगरी के लिए सेलेक्ट किया था. तब के चेयरमैन राजेश भंडारी ने कहा था कि निकहत को भविष्य के लिए सेव कर रहे हैं. ऐसे में निकहत ने इसके खिलाफ आवाज उठाते हुए खेल मंत्री किरण रिजिजू को पत्र लिखा था.

इस पूरे विवाद के बाद मैरीकॉम का ट्रायल हुआ था. उनका मुकाबला निकहत से कराया गया, जिसमें मैरीकॉम ने जीत दर्ज की थी. इन दोनों बॉक्सर के बीच टशन इतना था कि जीत के बाद मैरीकॉम ने निकहत से हाथ भी नहीं मिलाया था.

जब निकहत ने टोक्यो ओलंपिक के लिए ट्रायल की मांग की थी, तब मैरीकॉम ने प्रेस के सामने पूछा था, ‘निकहत जरीन कौन है?’ अब वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने के बाद जरीन ने उन्हें जवाब दिया है. बताया है कि निकहत वर्ल्ड चैम्पियन है. मेडल जीतने के बाद निकहत ने प्रेस से पूछा- क्या मेरा नाम ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है?

निकहत ने करियर का पहला मेडल 2010 में नेशनल सब जूनियर मीट में जीता था. इसके अगले साल ही 15 साल की उम्र में निकहत ने देश को इंटरनेशनल गोल्ड मेडल दिलाया था. उन्होंने तुर्की में 2011 महिला जूनियर और यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फ्लाइवेट में स्वर्ण जीता था.

Share This Now :
Continue Reading

Special News

CG : पिता को नक्सलियों ने गांव से भगाया, बेटे ने जीता राष्ट्रीय मल्लखंभ प्रतियोगिता ; गिनीज बुक आफ रिकार्ड के नामांकन राशि के लिए CM बघेल ने दिए निर्देश

Published

on

Share This Now :

  • अबूझमाड़ से निकलकर 12 साल के राकेश ने जीती राष्ट्रीय मल्लखंभ प्रतियोगिता
  • इंडिया बुक आफ रिकार्ड में शामिल हुआ नाम
  • पहले और दूसरे दोनों स्थान पर अबूझमाड़ के खिलाड़ी

रायपुर : छत्तीसगढ़ के सुदूर गांव अबूझमाड़ के रहने वाले 12 साल के राकेश वर्दा को चार साल पहले अपने पिता के साथ ओरछा गांव छोड़ना पड़ा था. बेटे की खेल में रूचि को देखते हुए नक्सलियों ने पिता को धमकी दी ओर बेटे को खेलना बंद करने को कहा. ऐसा ना करने पर नक्सलियों ने राकेश के पिता को गांव छोड़ने को कहा. पिता ने बेटे की रुचि को प्राथमिकता दी और उसे कुतुलगरपा गांव ले आए. यहां 8 साल के राकेश वर्दा को छत्तीसगढ़ स्पेशल टास्क फोर्स में काम करने वाले मनोज प्रसाद मिले जो मल्लखंब के प्रशिक्षक हैं.

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

नई जगह में राकेश के जज्बे को एक नई रौशनी मिली और महज 12 वर्ष की उम्र में राकेश ने महाराष्ट्र के गोरेगांव में आयोजित राष्ट्रीय मल्लखंब हैंडस्टैंड प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम कर लिया. राकेश ने 1 मिनट 6 सेकेंड तक हैंडस्टैंड करते हुए न सिर्फ विजेता का खिताब जीता बल्कि भारत और विश्व के लिए एक नया कीर्तिमान भी स्थापित कर दिया. इससे पहले भारत का बेस्ट रिकार्ड 30 सेकेंड का था.

मल्लखंभ हैंडस्टैंड प्रतियोगिता के लिए देश भर के 1000 खिलाड़ी शामिल हुए थे. खास बात ये है कि दूसरा स्थान भी अबूझमाड़ के रहने वाले 11 साल के राजेश कोर्राम ने प्राप्त किया. इस प्रदर्शन के साथ ही राकेश का नाम इंडिया बुक आफ रिकार्ड्स में दर्ज हो गया है. राकेश ने इस प्रदर्शन के लिए गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड के लिए भी आवेदन किया है जिसे स्वीकार कर लिया गया है. लेकिन इस आवेदन के लिए जरूरी 80 हजार रूपए की फीस भर पाने में राकेश समर्थ नहीं है. राकेश की इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री ने हाथ मिलाकर उसे बधाई दी और गिनीज बुक आफ रिकार्ड्स के नामांकन में राकेश की मदद के लिए मुख्यमंत्री ने कलेक्टर नारायणपुर को निर्देश दिए.

राष्ट्रीय मल्लखंब हैंडस्टैंड प्रतियोगिता जीतने वाले राकेश वर्दा समेत छत्तीसगढ़ के 10 खिलाड़ियों का चयन हरियाणा में आयोजित होने वाले खेलो इंडिया प्रोग्राम के लिए किया गया है. अबूझमाड़ के जंगलों से निकलकर देश में पहचान बनाने वाले 12 साल के राकेश वर्दा के प्रदर्शन  से पूरा छत्तीसगढ़ गौरवांवित है.

Share This Now :
Continue Reading

खेल

BCCI Women T20 Challenge : महिला टी20 चैलेंज के लिए टीमों का किया ऐलान ; स्मृति, हरमनप्रीत और दीप्ति होंगी कप्तान

Published

on

Share This Now :

Sports Desk : बीसीसीआई ने महिला टी20 चैलेंज के लिए टीमों की घोषणा कर दी है। महिला टी20 चैलेंज 2022 सीजन के लिए हरमनप्रीत कौर को सुपरनोवाज की, स्मृति मंधाना को ट्रेलब्लेजर की और दीप्ति शर्मा को वेलोसिटी टीम की कप्तानी सौंपी गई है।

RO-NO-12027/80

RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80
RO-NO-12027/80

अखिल भारतीय महिला चयन समिति ने इन 3 टीमों के लिए खिलाड़ियों का चयन किया। प्रत्येक टीम में 16 खिलाड़ियों को चुना गया है। IPL 2022 के अंतिम चरण के मैचों के दौरान महिला टी20 चैलेंज का आयोजन होना है। इस सीजन में women t20 challenge का आयोजन 23 से 28 मई के बीच पुणे के महाराष्‍ट्र क्रिकेट स्‍टेडियम (MCA) में किया जाएगा।

बीसीसीआई इस सीजन कुल चार मैचों का आयोजन इस टूर्नामेंट के दौरान कराने जा रही है। BCCI पहले ही इस बात की घोषणा कर चुकी है कि साउथ अफ्रीका, इंग्‍लैंड, वेस्‍टइंडीज और ऑस्‍ट्रेलिया के मिलाकर कुल 12 विदेशी खिलाड़ी महिला टी20 चैलेंज का हिस्‍सा होंगी। महिला टी20 चैलेंज 2022 की शुरुआत 23 मई को सुपरनोवाज और ट्रेलब्लेजर के बीच होने वाले मुकाबले से होगा।

सीजन के 3 मैच भारतीय समयानुसार शाम के 7 बजकर 30 मिनट से शुरू होंगे जबकि 24 मई को सुपरनोवाज और वेलोसिटी के बीच होने वाला मैच दोपहर को 3 बजकर 30 मिनट से खेला जाएगा। तीसरा मैच 26 मई को वेलोसिटी और ट्रेलब्लेजर के बीच होगा। फाइनल 28 मई को खेला जाएगा। BCCI ने भारतीय कप्तान मिताली राज और अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को इस टूर्नामेंट से आराम दिया है।

महिला टी20 चैलेंज 2022 के लिए टीमें: 

सुपरनोवाज: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तानिया भाटिया, एलाना किंग, आयुषी सोनी, चंदू वी, डिएंड्रा डॉटिन, हरलीन देओल, मेघना सिंह, मोनिका पटेल, मुस्कान मलिक, पूजा वस्त्राकर, प्रिया पुनिया, राशि कनौजिया, सोफी एक्लेस्टोन, सुने लुस, मानसी जोशी

ट्रेलब्लेज़र: स्मृति मंधाना (कप्तान), पूनम यादव, अरुंधति रेड्डी, हैली मैथ्यूज, जेम्मिाह रोड्रिग्स, प्रियंका प्रियदर्शिनी, राजेश्वरी गायकवाड़, रेणुका सिंह, ऋचा घोष, एस मेघना, सैका इशाक, सलमा खातून, शर्मिन अख्तर, सोफिया ब्राउन, सुजाता मलिक, एसबी पोखरकर।

वेलोसिटी: दीप्ति शर्मा (कप्तान), स्नेह राणा, शैफाली वर्मा, अयाबोंगा खाका, केपी नवगीर, कैथरीन क्रॉस, कीर्ति जेम्स, लौरा वोल्वार्ड्ट, माया सोनवणे, नत्थाकन चंतम, राधा यादव, आरती केदार, शिवली शिंदे, सिमरन बहादुर, यास्तिका भाटिया, प्रणवी चंद्रा।

Share This Now :
Continue Reading

R.O No. 12027/80

Advertisment

Advertisement

Advertisement

Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

CORONA VIRUS3 hours ago

छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 3 नए मामले मिले, 1 रिकवर ; एक्टिव केस 36 ; 16 जिले कोरोना फ्री ; 26 जिलों में कोई नया केस नहीं 

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज कोरोना के 3 नए मरीज़ मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार...

राज्य एवं शहर17 hours ago

छत्तीसगढ़ : परसा कोल ब्लॉक के विरोध में सड़क पर उतरे ग्रामीण, NH 6 घंटे जाम, रेलवे ट्रैक पर बैठने से कोयला परिवहन भी ठप

रायपुर : छत्तीसगढ़ के हसदेव अरण्य क्षेत्र में राजस्थान को परसा कोल ब्लॉक आबंटन का विरोध तेज हो गया है।...

राज्य एवं शहर21 hours ago

छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री भूपेश आज राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर गोधन न्याय योजना के तहत जारी करेंगे 13 करोड़ 31 लाख रूपए

गोधन न्याय योजना के तहत हो चुका है 237 करोड़ 11 लाख रूपए का भुगतान स्वावलंबी गौठान समितियों ने स्वयं...

Special News21 hours ago

CG : पिता को नक्सलियों ने गांव से भगाया, बेटे ने जीता राष्ट्रीय मल्लखंभ प्रतियोगिता ; गिनीज बुक आफ रिकार्ड के नामांकन राशि के लिए CM बघेल ने दिए निर्देश

अबूझमाड़ से निकलकर 12 साल के राकेश ने जीती राष्ट्रीय मल्लखंभ प्रतियोगिता इंडिया बुक आफ रिकार्ड में शामिल हुआ नाम...

क्राइम21 hours ago

छत्तीसगढ़ के चित्रकोट फॉल से कूद कर युवती ने किया सुसाइड, पानी की लहर में हो गई गुम ; दर्दनाक वीडियो वायरल

जगदलपुर : छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के जगदलपुर के चित्रकोट जलप्रपात में एक युवती कूद गई। युवती कौन है, कहां...

Advertisement

CONNECT WITH US :

आस्था5 days ago

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में जिस जगह पर शिवलिंग मिला उसे तुरंत सील करने का कोर्ट ने दिया आदेश ; वजू पर पाबंदी

राज्य एवं शहर6 days ago

छत्तीसगढ़ : दुर्ग जिले में 20 थाना प्रभारियों का हुआ ट्रांसफर ; देखिए लिस्ट

क्राइम4 days ago

छत्तीसगढ़ : रायपुर में ​​​​​​​अनाज कारोबारी से 50 लाख की लूट ; डूमरतराई में 9 बाइक सवारों ने घेरकर पीटा ; फिर बैग लेकर हुए फरार

राजनीति5 days ago

छत्तीसगढ़ में भाजपा का जेल भरो आंदोलन जारी, रायपुर में बृजमोहन अग्रवाल सहित 2000 कार्यकर्ता गिरफ्तार ; अन्य जिलों में भी जारी है प्रदर्शन

क्राइम4 days ago

CG : मीना खलखो हत्याकांड में 3 पुलिसकर्मी बरी, बलरामपुर में नक्सली बताकर युवती की हुई थी हत्या ; 11 साल बाद कोर्ट का फैसला

क्राइम21 hours ago

छत्तीसगढ़ के चित्रकोट फॉल से कूद कर युवती ने किया सुसाइड, पानी की लहर में हो गई गुम ; दर्दनाक वीडियो वायरल

Special News2 days ago

छत्तीसगढ़ : जब मंटूराम ने मुख्यमंत्री को बताया कि पत्नी संग रातभर करता हूं गोबर की चौकीदारी

राज्य एवं शहर3 days ago

CG : सुकमा में CM भूपेश के भेंट-मुलाकात 2.0 का पहला दिन : तोंगपाल होगा पूर्ण तहसील, स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार, खेल मैदान निर्माण ; देखिए झलकियां और घोषणाएं

आस्था4 days ago

वाराणसी : ज्ञानवापी के वजूखाने का पुराना वीडियो वायरल, देखें आपको शिवलिंग लगता है या फव्वारा ?

आस्था6 days ago

Video : बुद्ध पूर्णिमा के दिन लगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, अर्जेंटीना में दिखा अलग नजारा ; ग्रहण के बारे में जानिए हर एक डिटेल और पढ़ें 10 जरूरी बातें

Top 10 News

Must Read

Special News2 days ago

छत्तीसगढ़ : जब मंटूराम ने मुख्यमंत्री को बताया कि पत्नी संग रातभर करता हूं गोबर की चौकीदारी

मैं और मेरी पत्नी रातभर दो शिफ्ट में टॉर्च लेकर रखते हैं गोबर पर नजर : मंटूराम गोधन न्याय योजना...

Special News3 days ago

CG : कभी नक्सली कमांडर रहे मड़कम मुदराज ने CM को सुनाई आपबीती…कहा आत्मग्लानि में किया सरेंडर, आज हूं इंस्पेक्टर : देखिए वीडियो

मेरे बच्चे पढ़ रहे इंग्लिश मीडियम स्कूल में और जी रहे अच्छी लाइफ स्टाइल मड़कम के हाथों में हथियार अब...

Special News4 days ago

छत्तीसगढ़ सरकार के कृषि और आजीविका मॉडल को मिली सराहना ; श्रीनगर में आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में कृषि उत्पादन आयुक्त ने दिया प्रस्तुतीकरण

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य में कृषि को समृद्ध और किसानों को खुशहाल...

Special News5 days ago

छत्तीसगढ़ : Dial 112 की टीम ने बचाई एक और जान : बिलासपुर में पंखे से फंदा लगाकर सुसाइड का प्रयास कर रहे युवक को पुलिस ने बचाया

बिलासपुर : छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में डायल 112 की टीम ने एक युवक की जान बचाई। सोमवार को फांसी लगाकर...

Special News1 week ago

छत्तीसगढ़ : आत्मनिर्भर भारत सम्मेलन में श्रम विभाग को जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए मिला पुरस्कार

रायपुर : नई दिल्ली में आयोजित आत्मनिर्भर भारत सम्मेलन में श्रम विभाग को श्रमिकों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित...

Advertisement
Advertisement

Trending