Saturday, April 20, 2024

नई पॉलिसी पर ‘बवाल’, WhatsApp ने कहा- आपके मैसेज और कॉल पूरी तरह सेफ

इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप नई प्राइवेसी पॉलिसी (Whatsapp New Policy) लाने वाला है, जिसे लेकर विवाद चल रहा है। व्हाट्सएप के नए नियम के कारण बड़ी संख्या में यूजर्स सिग्नल और टेलीग्राम जैसे दूसरे एप्स पर अपना अकाउंट बना रहे हैं। इस बीच कंपनी ने अपनी पॉलिसी को लेकर बयान जारी किया है। व्हाट्सएप का कहना है कि यूजर्स के प्राइवेट मैसेज और कॉल्स पूरी तरह से सेफ रहेंगे, साथ ही एंड टू एंड एन्क्रिप्शन भी जारी रहेगा।

कंपनी ने ट्वीट करके 7 प्वॉइंट्स में अपनी बात रखी है। व्हाट्सएप ने ट्वीट के कैप्शन में लिखा, ‘हम यह 100 फीसदी साफ कर दें कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के जरिए आपके प्राइवेट मैसेजेस आगे भी सेफ रहेंगे।’ बता दें कि व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी 8 फरवरी से लागू होगी, जिसे स्विकार न करने वाले यूजर्स आगे व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

आइए जानते हैं व्हाट्सएप ने अपने बयान में क्या कहा-

1. नहीं देखेंगे मैसेज या कॉल्स
कंपनी ने साफ कर दिया है कि व्हाट्सएप या फेसबुक आपके प्राइवेट मैसेजेस नहीं देख सकता और ना ही आपकी कॉल्स सुन सकता है। व्हाट्सएप में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का फीचर दिया गया है, जो यह सुनिश्चित करता है कि यूजर के मैसेज सिर्फ सेंडर या रिसीवर ही पढ़ सके। यहां तक ही खुद कंपनी भी आपकी चैट नहीं देख पाएगी।

2. मैसेज या कॉल्स का कोई रिकॉर्ड नहीं
व्हाट्सएप इस बात का कोई रिकॉर्ड नहीं रखता कि कौन यूजर किसे कॉल या मैसेज कर रहा है। कंपनी ने कहा, ‘जहां आमतौर पर मोबाइल ऑपरेटर्स इस प्रकार की जानकारी रखते हैं, हमारा मानना है कि 2 अरब यूजर्स का यह रिकॉर्ड रखना प्राइवेसी और सिक्योरिटी दोनों तरह का खतरा है, इसलिए हम ऐसा नहीं करते। ‘

3. नहीं देख सकते लोकेशन 
कंपनी ने कहा, ‘व्हाट्सएप या फेसबुक आपके द्वारा शेयर की गई लोकेशन को नहीं देख सकता।’ हालांकि अपडेटेड प्राइवेसी पॉलिसी में यह साफ किया गया है कि ‘हम आपके फोन नंबर और IP एड्रेस जैसी जानकारी के जरिए यूजर की जनरल लोकेशन का पता रखते हैं।’

4. कॉन्टैक्ट्स को नहीं करते शेयर
व्हाट्सएप आपके कॉन्टैक्ट्स को फेसबुक के साथ शेयर नहीं करता। कंपनी ने कहा, ‘जब आप हमें परमिशन देते हैं तब हम आपकी लिस्ट से सिर्फ फोन नंबर को एक्सेस करते हैं, ताकि मैसेजिंग फास्ट हो सके। इन्हें किसी दूसरे एप्स के साथ शेयर नहीं किया जाता।’

5. व्हाट्सएप ग्रुप प्राइवेट बने रहेंगे
इसी प्रकार, व्हाट्सएप ने बताया कि ग्रुप चैट्स प्राइवेट और एन्क्रिप्टेड बनी रहेंगी। कंपनी के मुताबिक, ‘हम ग्रुप मेंबरशिप का इस्तेमाल मैसेज डिलिवर करने और अपनी सर्विस को स्पैम से बचाने के लिए करते हैं। हम इस डेटा को फेसबुक के साथ विज्ञापन उद्देश्य के लिए शेयर नहीं करते’

6. गायब करें अपने मैसेज
व्हाट्सएप ने हाल में आए अपने डिसेपियरिंग मैसेज फीचर का जिक्र किया। कंपनी ने कहा कि यूजर्स यह सेट कर सकते हैं कि उनके मैसेजेस गायब हो जाएं। दरअसल इस फीचर को इनेबल करने पर आपके मैसेज 7 दिन बाद खुद ही चैट से गायब हो जाते हैं।

7. डेटा को डाउनलोड कर सकते हैं

कंपनी ने कहा कि यूजर्स चाहें तो अपने डेटा को डाउनलोड कर सकते हैं। यह सुविधा यूजर्स को एप में ही दी गई है। इसके लिए यूजर्स Settings में जाएं, फिर Account और फिर Request account info में जाएं। यहां आपको Request report का ऑप्शन दिखाई देगा। इसपर टैप करें और 3 दिन के भीतर आपकी रिपोर्ट आ जाएगी।

नई पॉलिसी पर हुई व्हाट्सएप की किरकिरी
बता दें कि व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने यूजर्स को नई प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में अपडेट देना शुरू किया था। इसमें बताया गया था कि व्हाट्सएप कैसे यूजर्स के डेटा की प्रोसेसिंग करता है और उन्हें फेसबुक के साथ किस तरह से साझा करता है। अपडेट में यह भी कहा गया कि व्हाट्सऐप का उपयोग जारी रखने के लिए यूजर्स को 8 फरवरी, 2021 तक नई नियम व पॉलिसी से सहमत होना होगा। इसके बाद से ही दुनियाभर में व्हाट्सऐप के फेसबुक के साथ यूजर्स डेटा शेयर करने को लेकर बहस शुरू हो गई।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang