Connect with us

TRENDING

नई पॉलिसी पर ‘बवाल’, WhatsApp ने कहा- आपके मैसेज और कॉल पूरी तरह सेफ

Published

on

Share This Now :

इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप नई प्राइवेसी पॉलिसी (Whatsapp New Policy) लाने वाला है, जिसे लेकर विवाद चल रहा है। व्हाट्सएप के नए नियम के कारण बड़ी संख्या में यूजर्स सिग्नल और टेलीग्राम जैसे दूसरे एप्स पर अपना अकाउंट बना रहे हैं। इस बीच कंपनी ने अपनी पॉलिसी को लेकर बयान जारी किया है। व्हाट्सएप का कहना है कि यूजर्स के प्राइवेट मैसेज और कॉल्स पूरी तरह से सेफ रहेंगे, साथ ही एंड टू एंड एन्क्रिप्शन भी जारी रहेगा।

कंपनी ने ट्वीट करके 7 प्वॉइंट्स में अपनी बात रखी है। व्हाट्सएप ने ट्वीट के कैप्शन में लिखा, ‘हम यह 100 फीसदी साफ कर दें कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के जरिए आपके प्राइवेट मैसेजेस आगे भी सेफ रहेंगे।’ बता दें कि व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी 8 फरवरी से लागू होगी, जिसे स्विकार न करने वाले यूजर्स आगे व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

आइए जानते हैं व्हाट्सएप ने अपने बयान में क्या कहा-

geeta_medical1
geeta_medical

1. नहीं देखेंगे मैसेज या कॉल्स
कंपनी ने साफ कर दिया है कि व्हाट्सएप या फेसबुक आपके प्राइवेट मैसेजेस नहीं देख सकता और ना ही आपकी कॉल्स सुन सकता है। व्हाट्सएप में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का फीचर दिया गया है, जो यह सुनिश्चित करता है कि यूजर के मैसेज सिर्फ सेंडर या रिसीवर ही पढ़ सके। यहां तक ही खुद कंपनी भी आपकी चैट नहीं देख पाएगी।

2. मैसेज या कॉल्स का कोई रिकॉर्ड नहीं
व्हाट्सएप इस बात का कोई रिकॉर्ड नहीं रखता कि कौन यूजर किसे कॉल या मैसेज कर रहा है। कंपनी ने कहा, ‘जहां आमतौर पर मोबाइल ऑपरेटर्स इस प्रकार की जानकारी रखते हैं, हमारा मानना है कि 2 अरब यूजर्स का यह रिकॉर्ड रखना प्राइवेसी और सिक्योरिटी दोनों तरह का खतरा है, इसलिए हम ऐसा नहीं करते। ‘

3. नहीं देख सकते लोकेशन 
कंपनी ने कहा, ‘व्हाट्सएप या फेसबुक आपके द्वारा शेयर की गई लोकेशन को नहीं देख सकता।’ हालांकि अपडेटेड प्राइवेसी पॉलिसी में यह साफ किया गया है कि ‘हम आपके फोन नंबर और IP एड्रेस जैसी जानकारी के जरिए यूजर की जनरल लोकेशन का पता रखते हैं।’

4. कॉन्टैक्ट्स को नहीं करते शेयर
व्हाट्सएप आपके कॉन्टैक्ट्स को फेसबुक के साथ शेयर नहीं करता। कंपनी ने कहा, ‘जब आप हमें परमिशन देते हैं तब हम आपकी लिस्ट से सिर्फ फोन नंबर को एक्सेस करते हैं, ताकि मैसेजिंग फास्ट हो सके। इन्हें किसी दूसरे एप्स के साथ शेयर नहीं किया जाता।’

5. व्हाट्सएप ग्रुप प्राइवेट बने रहेंगे
इसी प्रकार, व्हाट्सएप ने बताया कि ग्रुप चैट्स प्राइवेट और एन्क्रिप्टेड बनी रहेंगी। कंपनी के मुताबिक, ‘हम ग्रुप मेंबरशिप का इस्तेमाल मैसेज डिलिवर करने और अपनी सर्विस को स्पैम से बचाने के लिए करते हैं। हम इस डेटा को फेसबुक के साथ विज्ञापन उद्देश्य के लिए शेयर नहीं करते’

6. गायब करें अपने मैसेज
व्हाट्सएप ने हाल में आए अपने डिसेपियरिंग मैसेज फीचर का जिक्र किया। कंपनी ने कहा कि यूजर्स यह सेट कर सकते हैं कि उनके मैसेजेस गायब हो जाएं। दरअसल इस फीचर को इनेबल करने पर आपके मैसेज 7 दिन बाद खुद ही चैट से गायब हो जाते हैं।

7. डेटा को डाउनलोड कर सकते हैं

कंपनी ने कहा कि यूजर्स चाहें तो अपने डेटा को डाउनलोड कर सकते हैं। यह सुविधा यूजर्स को एप में ही दी गई है। इसके लिए यूजर्स Settings में जाएं, फिर Account और फिर Request account info में जाएं। यहां आपको Request report का ऑप्शन दिखाई देगा। इसपर टैप करें और 3 दिन के भीतर आपकी रिपोर्ट आ जाएगी।

नई पॉलिसी पर हुई व्हाट्सएप की किरकिरी
बता दें कि व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने यूजर्स को नई प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में अपडेट देना शुरू किया था। इसमें बताया गया था कि व्हाट्सएप कैसे यूजर्स के डेटा की प्रोसेसिंग करता है और उन्हें फेसबुक के साथ किस तरह से साझा करता है। अपडेट में यह भी कहा गया कि व्हाट्सऐप का उपयोग जारी रखने के लिए यूजर्स को 8 फरवरी, 2021 तक नई नियम व पॉलिसी से सहमत होना होगा। इसके बाद से ही दुनियाभर में व्हाट्सऐप के फेसबुक के साथ यूजर्स डेटा शेयर करने को लेकर बहस शुरू हो गई।

Share This Now :
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Tech Gyan

दुनिया भर में ठप हुआ फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप ; जानिए कब तक चालू होंगे, कंपनी ने बताया

Published

on

Share This Now :

International Desk : सोमवार रात के वक्त दुनियाभर के करोड़ों सोशल मीडिया यूजर्स अपना फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप यूज नहीं कर पा रहे हैं। अचानक इन तीनों सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म ने काम करना बंद कर दिया है। इस पर तीनों कंपनियों की ओर से ट्विटर पर जवाब आया है। उनका कहना है कि वे इस परेशानी पर काम कर रहे हैं, जल्द ही इस परेशानी को ठीक कर दिया जाएगा।

कई वेबसाइटों पर ट्रैफिक ट्रैक करने वाले डाउन डेटेक्टर डॉट कॉम ने भी कहा है कि लोग बड़ी संख्या में वॉट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम यूज नहीं कर पा रहे हैं। कई लोगों की कंप्लेन है कि वे न मैसेज कर पा रहे हैं और न ही इन ऐप्स को यूज कर पा रहे हैं।

20,000 से अधिक लोगों ने बताया है कि उनका वॉट्सऐप काम नहीं कर रहा है। कंप्यूटर पर चलने वाला web.whatsapp.com भी काम नहीं कर पा रहा है।

geeta_medical1
geeta_medical

समाचार एजेंसियों रॉयटर्स और एएफपी ने पुष्टि की है कि दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं को इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर परेशानी हो रही है। अचानक हुए इस सर्वर डाउन ने लाखों उपयोगकर्ताओं को प्रभावित किया है।

वेबसाइट downdetector.com के मुताबिक, रात करीब 8 बजकर 57 मिनट पर इन ऐप्स ने काम करना बंद कर दिया था।

मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने एक बयान जारी कर कहा कि वह आउटेज को ठीक करने के लिए काम कर रहा है। लिखा है, “हम जानते हैं कि कुछ लोग इस समय वॉट्सऐप के साथ समस्याओं का सामना कर रहे हैं। हम चीजों को वापस सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं और जल्द से जल्द यहां एक अपडेट भेजेंगे, ”।

वहीं, फेसबुक ने भी एक बयान जारी कर कहा कि दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करने वाली सेवाओं को बहाल करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। लिखा है, “हम जानते हैं कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और उत्पादों तक पहुंचने में परेशानी हो रही है। हम चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं, और किसी भी असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं।”

इंस्टाग्राम ने भी अपने आधिकारिक संचार हैंडल के माध्यम से इसी तरह का एक संदेश पोस्ट किया। “इंस्टाग्राम और दोस्तों का समय अभी थोड़ा कठिन है और आपको इसे उपयोग करने में समस्या हो सकती है। हमारे साथ रहो, हम इस पर काम कर रहे हैं! #इंस्टाग्रामडाउन ”।

Share This Now :
Continue Reading

TRENDING

धर्मशाला में बिना मास्क के घूम रहे हैं लोगों की इस बच्चे ने लगाई क्लास

Published

on

वीडियो नीचे देखें
Share This Now :

क्या यह तीसरी लहर को न्योता नहीं?

धर्मशाला : कोरोना महामारी की दूसरी लहर भले ही खत्म हो गई हो, लेकिन इस जानलेवा बीमारी के खिलाफ लड़ाई अभी जारी है। जैसा कि देश COVID-19 की संभावित तीसरी लहर के लिए तैयार है, लाखों पर्यटक एक महीने से भी कम समय में हिमाचल प्रदेश में आ गए हैं। शिमला, मनाली, धर्मशाला, डलहौजी और नारकंडा जैसे पर्यटन स्थलों में होटल पहले से बुक हैं।

पहाड़ी राज्य की तस्वीरें और वीडियो लोगों को वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते हुए दिखाते हैं। ऐसा ही एक वीडियो धर्मशाला की भीड़-भाड़ वाली गली में एक छोटा लड़का लोगों को फेस मास्क नहीं पहनने पर डांटते हुए दिख रहा है।

देखिए वीडियो

geeta_medical1
geeta_medical

Video Original Source : Dharamshala Local (Instagram)

इंस्टाग्राम पर इस कैप्शन दिया है, “इस नन्हे बच्चे को धर्मशाला की सड़कों पर लोगों से मास्क पहनने के लिए कहते हुए देखा गया। उसके पास पहनने के लिए जूते भी नहीं हैं। इन लोगों के मुस्कुराते चेहरे देखें। यहां कौन पढ़ा-लिखा है और कौन अशिक्षित?”

वीडियो में छोटे लड़के को फेस मास्क पहने और छड़ी पकड़े देखा जा सकता है। वह अपने पास से गुजरने वाले प्रत्येक व्यक्ति से पूछता है, “तुम्हारा मास्क कहां है?” यहां तक कि वह उन्हें लाठी से भी मारता है। अफसोस की बात है कि लोग लड़के के अनुरोध पर ध्यान नहीं देते हैं।

यह वीडियो माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गया है, जिसे 10 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है। लोगों को मास्क पहनने के लिए कहने के लिए नेटिज़न्स ने छोटे लड़के की प्रशंसा की और COVID-19 सुरक्षा उपायों का पालन नहीं करने के लिए लोगों की आलोचना की।

एक यूजर ने कहा, ”भगवान भला करे। वह इन फालतू लोगों से कहीं ज्यादा पढ़े-लिखा है।” एक अन्य ने लिखा, “शर्म करो तुम लोगों, तुम नहीं जानते कि दूसरी लहर में लोगों को क्या दर्द हुआ।” एक तीसरे यूजर ने कहा, ‘बुद्धि के बराबर उम्र नहीं होती। एक अन्य ने टिप्पणी की, “वे मास्क पहनने के लिए तीसरी लहर की प्रतीक्षा कर रहे हैं।”

Share This Now :
Continue Reading

TRENDING

दूसरी बार मां बनने वाली हैं कार्डी बी, बेबी बंप दिखाते हुए शेयर की ‘न्यूड फोटो’

Published

on

Share This Now :

Entertainment Desk : हॉलीवुड रैपर कार्डी बी (Cardi B) के फैन्स के लिए एक गुड न्यूज सामने आई है। रविवार को कार्डी बी ने BET अवॉर्ड्स में अपनी परफॉरमेंस के दौरान बेबी बंप फ्लॉन्ट कर अपनी प्रेग्नेंसी का खुलासा किया। वहीं इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी उन्होंने एक तस्वीर शेयर की है, जिसे फैन्स खूब पसंद कर रहे हैं।

 

View this post on Instagram

 

geeta_medical1
geeta_medical

A post shared by Cardi B (@iamcardib)

खुश हैं कार्डी बी और ऑफसेट के फैन्स

बता दें कि इस खबर के सामने आने के बाद से कार्डी बी और ऑफसेट के फैन्स काफी खुश हैं। दरअसल Migos के साथ एक इवेंट में परफॉर्म करते हुए कार्डी ने अपना बेबी बंप फ्लॉन्ट किया। इसके अलावा कार्डी बी ने सोशल मीडिया पर भी बोल्ड तस्वीर शेयर की है। इस फोटो में कार्डी बी न्यूड नजर आ रही हैं और उन्होंने ऊपर के बॉडी को पेंट किया है। कार्डी बी ने तस्वीर के साथ अपने पति को टैग करते हुए लिखा है, ‘

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Cardi B (@iamcardib)

पहले भी लाइव किया था ऐलान

याद दिला दें कि ऐसा पहली बार नहीं है जब कार्डी बी ने अपनी प्रेग्नेंसी का ऐलान लाइव शो के दौरान किया है। इसके पहले भी अपनी पहली डिलिवरी का खुलासा भी उन्होंने लाइव शो के दौरान किया था। कार्डी बी की बेटी का नाम कल्चर किआरी है। कार्डी बी की बेटी कल्चर 3 साल की हो गई हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by OFFSET (@offsetyrn)

20 सितंबर 2017 को हुई थी शादी

गौरतलब है कि कार्डी बी और ऑफसेट, 20 सितंबर 2017 को शादी के बंधन में बंधे थे। याद दिला दें कि कार्डी और ऑफसेट के रिश्ते में उतार चढ़ाव की भी कई खबरें सामने आई थीं और दोनों के रिश्ते में काफी विवाद देखने को मिले थे।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Cardi B (@iamcardib)

Share This Now :
Continue Reading

Video Advertisment

Advertisement



Advertisement Sahni Amritsari Kulche

Chhattisgarh Trending News

Career34 mins ago

छत्तीसगढ़ : ढीले-ढाले DEO हटाए जाएंगे अब जिलों की ग्रेडिंग रोज होगी

रायपुर : स्कूल शिक्षा विभाग में अब डीईओ के कामकाज पर रोज नजर रखी जाएगी। इसके लिए एक फार्मेट बनाया...

CORONA VIRUS38 mins ago

विदेश से लौटने के बाद पॉजिटिव हुए तो मरीज में नए वैरिएंट की होगी जांच, CG स्वास्थ्य विभाग ने नए खतरे से निपटने बनाया सिस्टम

रायपुर : राजधानी में नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। वैरिएंट की एडवांस जांच के...

राज्य एवं शहर46 mins ago

छत्तीसगढ़ : RDA ने बांबे मार्केट की 2 दुकानों को बेचा

रायपुर : सिस्टम पर चल रहे बांबे मार्केट की दो दुकानों को आरडीए ने बेच दिया है। शनिवार को यहां...

CORONA VIRUS16 hours ago

छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटे में 27 नए मामले आए सामने, 20 हुए रिकवर : देखिए किस जिले से मिले सबसे ज्यादा संक्रमित

रायपुर : छत्तीसगढ़ मे आज 27 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार बीते...

Career17 hours ago

CG : दृढ़ संकल्प और विश्वास के साथ कार्य करने से सफलता अवश्य मिलती है : राज्यपाल उइके

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, नया रायपुर में द्वितीय दीक्षांत समारोह आयोजित रायपुर : राज्यपाल ने डिग्री...

Advertisement

CONNECT WITH US :

Top 10 News

Must Read

Special News20 hours ago

छत्तीसगढ़ ने बनाया एक और कीर्तिमान, ‘समावेशी विकास’ में देश के 5 बड़े राज्यों में नाम शामिल

रायपुर : छत्तीसगढ़ ने देश के बड़े राज्यों के बीच एक नया कीर्तिमान बनाया है। एक सर्वे के अनुसार समावेशी...

Special News3 days ago

CG : नीति आयोग द्वारा सतत् विकास लक्ष्य शहरी इंडेक्स जारी  रायपुर नगरीय क्षेत्र फ्रंट रनर, मुंबई एवं हैदराबाद जैसे महानगरों को पीछे छोड़ा

रायपुर : नीति आयोग द्वारा 23 नवम्बर 2021 को जारी ’’सतत् विकास लक्ष्य शहरी इंडेक्स’’ में छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर...

Special News5 days ago

छत्तीसगढ़ मॉडल की हो रही देश में चर्चा : सीएम भूपेश बघेल : देश में स्वच्छता का सिरमौर बना CG, स्वच्छता के लिए 6 R पॉलिसी पर हो रहा काम

मुख्यमंत्री ने स्वच्छता के हैट्रिक महोत्सव में नगरीय निकायों, स्वच्छता दीदीयों को किया सम्मानित रायपुर : मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने...

Special News6 days ago

राष्ट्रपति ने बालाकोट स्ट्राइक के हीरो रहे अभिनंदन वर्धमान को किया वीर चक्र से सम्मानित, गिराया था पाक का F-16 लड़ाकू विमान

नई दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों बालाकोट स्ट्राइक के हीरो रह अभिनंदन वर्धमान ने वीर चक्र सम्मान प्राप्त...

Special News1 week ago

छत्तीसगढ़ : सशस्त्र बल के जवानों द्वारा खारून नदी के तट रिवर फ्रंट व्यू में चलाया गया सफाई अभियान

रायपुर, दुर्ग : छठ पूजा पुन्नी मेला के अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा की गई पूजा से नदी में पूजन सामग्री...

Advertisement

Trending