Sunday, February 5, 2023

एक नहीं दो-दो फीचर्स लाएगी Whatsapp, कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करना होगा आसान, बीटा यूजर्स को मिलेगी सुविधा

व्हाट्सएप में कई ऐसे फीचर हैं, जो यूजर्स को खास कॉन्टैक्ट के साथ शेयर की जाने वाली जानकारी शेयर करने से रोकते हैं। इसके अलावा, ऐप उपयोगकर्ताओं को यह नियंत्रित करने की भी अनुमति देता है कि कौन उनका स्टेटस अपडेट और प्रोफ़ाइल विवरण देख सकता है।

इसके साथ ही यूजर्स यह भी देख सकते हैं कि उनके द्वारा शेयर किए गए मैसेज को किसी ने पढ़ा है या नहीं। इतना ही नहीं यूजर्स अपने किसी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक भी कर सकते हैं। इस बीच जानकारी मिली है कि कंपनी ऐप में किसी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने के फीचर को और बेहतर बनाने पर काम कर रही है।

WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp अपने ऐप में किसी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने के लिए दो नए तरीके जोड़ने पर काम कर रहा है। अभी तक यूजर्स को किसी भी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने के लिए चैट को ओपन करना पड़ता था। इसके लिए उन्हें पर्सनल चैट में जाकर कॉन्टैक्ट के नाम पर टैप करना होगा और फिर नीचे स्क्रॉल करके ब्लॉक पर टैप करना होगा। हालांकि अब कंपनी किसी को ब्लॉक करने के लिए दो नए तरीके लेकर आ रही है।

सबसे पहले WhatsApp चैट लिस्ट में किसी को भी ब्लॉक करने का विकल्प देगा। ब्लॉग साइट ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि इससे यूजर्स बिना चैट खोले किसी भी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक कर सकेंगे। वहीं, अगर किसी यूजर को किसी अनजान नंबर से मैसेज आता है तो ऐसी स्थिति में भी यूजर्स चैट को बिना ओपन किए ब्लॉक कर सकेंगे।

ब्लॉग साइट का कहना है कि कंपनी ने इस फीचर को कुछ चुनिंदा बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया है। यह एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए व्हाट्सएप बीटा ऐप के संस्करण 2.23.2.10 पर उपलब्ध होगा, जबकि रिपोर्ट में iOS ऐप के लिए इस सुविधा का कोई उल्लेख नहीं है। इसलिए यह अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है कि औपचारिक रूप से जारी होने पर यह फीचर iOS यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगा।

इस बीच, व्हाट्सएप ने वॉयस नोट्स को स्टेटस के रूप में अपडेट करने की अनुमति दी है। व्हाट्सएप का यह नया फीचर पिछले साल सितंबर से टेस्टिंग के लिए उपलब्ध था। इस फीचर के जरिए यूजर्स स्टेटस अपडेट में वॉयस नोट्स शेयर कर सकेंगे। यूजर्स इस वॉयस नोट को प्राइवेसी सेटिंग्स के जरिए चुनिंदा लोगों के साथ शेयर कर सकेंगे।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang