Saturday, February 4, 2023

Winter Health Tips:ऐसे बढ़ाएं अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता

7 जनवरी2023 Winter Health Tips: एक बार फिर कोरोना महामारी के बढ़ने की आशंका प्रबल हो गई है। इसका नकारात्मक प्रभाव हमारे देश में कितना होगा यह कहना मुशि्कल है लेकिन इससे बचाव के तरीके तो हम अपना ही सकते हैं। इसके लिए सबसे जरूरी है कि हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सही तरीके से व्यायाम करें और संतुलित व पोषणयुक्त भोजन करें।

आहार विशेषज्ञ डा. दिव्या चौरड़िया के अनुसार हमारा भोजन हल्का, पौष्टीक व संतुलित हो। आहार में मौसमी फल और सब्जी शामिल करें। इस मौसम में आंवला, नींबू, संतरा, अमरूद प्रचूर मात्रा में आ रहा है। उसका सेवन करें। आंवला, नींबू और संतरे में विटामिन सी सर्वाधिक होता है और विटामिस सी त्वचा, बाल के लिए तो बेहतर होता ही साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। विटामिन सी श्वेत रक्त कणिकाओं के निर्माण में सहायक होता है और यह रक्त कणिकाएं ही हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता सुधारने में सहायक होती है।

मशरूम, पालक, टमाटर, कढ़ी पत्ता, हरी सब्जी का अधिक मात्रा में सेवन करें। प्रतिदिन तुलसी के पत्ते भी खाएं लेकिन उन्हें चबाएं नहीं बल्कि निगलें। यदि बुखार, सर्दी या फ्लू को नियंत्रित करना है तो गर्म पानी में नींबू का रस डालकर बार-बार पिना लाभकारी होगा। यदि जुकाम ज्यादा है तो रात में सोते वक्त गर्म पानी में नींबू का रस और शहद डालकर पिएं। स्वस्थ रहने के लिए इस बात पर भी ध्यान दें कि जो आप खा रहे हैं वह प्रकृति और शरीर की तासीर के अनुरूप हो।

प्रकृति और शरीर की तासीर के विपरित लिया गया आहार पोषक तत्वों से भरपूर होने के बावजूद भी शरीर को नुकसान पहुंचाता है। सर्दी के मौसम में हल्दी का उपयोग जरूर करें। दूध में हल्दी पाउडर डालकर प्रतिदिन पिएं। हल्दी का अचार या सब्जी खाना भी लाभकारी होता है। हल्दी रक्त भी साफ करती है और शरीर को ऊष्ण रखने के साथ रोगनाशक भी होती है। हल्दी का सेवन औषधि के रूप में ही करें।

 

 

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang