Saturday, February 4, 2023

Worst food for cancer: कैंसर के खतरे को बढ़ा देते हैं ये 5 फूड, ना करें इनका सेवन

Worst food for cancer: आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में हम जिस तरह का खाना खाते हैं उससे कैंसर का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. अच्छा खानपान और हेल्दी लाइफस्टाइल से कैंसर के खतरे को 70 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है.

डिब्बाबंद चीजों में कई तरह के प्रिजर्वेटिव मिलाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं. पैक्ड अचार में नाइट्रेट, नमक और आर्टिफिशियल रंग होते हैं, जिससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. आइए जानें कि वो चीजें कौन सी है जो आपको कैंसर की तरफ धकेल सकता है.

शराब
शराब लीवर और किडनी के लिए हानिकारक होती है. कई तरह की रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ज्यादा शराब पीने से मुंह, इसोफेगस, लिवर, कोलन और रेक्टम कैंसर भी हो सकता है. इसलिए शराब का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

प्रोसेस्ड फूड
ब्रेकफास्ट सीरियल, चीज, ब्रेड, केक, बिस्कुट, पेटीज आदी जैसे प्रोसेस्ड फूड में नमक और चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो हमारी सेहत के लिए खतरनाक होता है. इन चीजों के अधिक सेवन से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

नॉन ऑर्गेनिक फल
नॉन ऑर्गेनिक फलों पर केमिकल की परत चढ़ी होती है, जिसके सेवन से कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. आपको लंबे समय तक इन फलों का सेवन नहीं करना चाहिए.

सोडा
सोडा सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. इसमें आर्टिफिशियल चीनी, रंग और केमिकल पाए जाते हैं, जिनके सेवन से कैंसर होने का खतरा कई हद तक बढ़ जाता है.

माइक्रोवेव का खाना
माइक्रोवेव को कैंसर का कारण माना जाता है. अगर आप पॉपकॉर्न को माइक्रोवेव में भूनकर खाते हैं तो यह और भी खतरनाक है. इससे परफ्लुओरूक्टेनोइक एसिड बनता है, जिससे कैंसर होने का खतरा अधिक रहता है.

कैंसर के लक्षण
कैंसर कई तरह के होते हैं और सभी के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं. हालांकि कुछ सामान्य लक्षण हैं, जो हर एक कैंसर के मरीज में देखने को मिलते हैं जैसे- वजन घटना, बुखार, भूख न लगना, हड्डियों में दर्द, खांसी या मुंह से खून आना. गर किसी भी व्यक्ति को ये लक्षण दिखाई देते हैं, तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang