Friday, March 29, 2024

गर्मी में बिजनेस से कर सकते हैं 10 लाख की कमाई, सरकार से भी मिलेगी मदद …

नई दिल्ली 04 फरवरी 2023: गर्मी आने को हैं ऐसे में हर रोज सब्जी के भाव घटते-बढ़ते रहेंगे। प्याज के दाम जब भी बढ़ते हैं, व्यक्ति किलो से ग्राम पर उतर आता है। कुछ लोग तो सब्जी-भाजी में इसे डालना ही बंद कर देते हैं। ऐसे में प्याज के पेस्ट का बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है। बहुत सी कंपनियां अब प्याज की प्रोसेसिंग कर इसका पेस्ट बनाने लगी हैं। लोगों को भी यह खूब पसंद आ रहा है।

इसकी मांग दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। यही कारण है कि अब प्याज के पेस्ट का बिजनेस एक मुनाफे वाला व्यापार बन गया है। मार्केट में प्याज के पेस्ट की डिमांड में बढ़त दर्ज की गई है। इस पेस्ट को आप लोकल रिटेल मार्केट के साथ-साथ ऑनलाइन स्टोर्स पर भी बेच सकते हैं।

खादी ग्रामोद्योग आयोग इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मदद भी करेगा।सरकार इस बिजनेस को शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लोन की सुविधा देती है। रिपोर्ट के अनुसार, प्याज का पेस्ट बनाने के लिए आपको एक प्लांट स्थापित करना होगा। इस मैन्युफैक्करिंग प्लांट, कच्चे माल आदि सभी चीजों में कम से कम 6 लाख रुपए की जरूरत पड़ेगी।

कितनी जगह की जरूरी होगी

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 300 से 500 वर्ग गज जगह की होगी। प्याज का पेस्ट बनाने की फैक्ट्री लगाने के लिए आपको एक लाख रुपये लगाकर शैड बनाना होगा। वहीं करीब 1.75 लाख रुपए पेस्ट बनाने के लिए फ्राइंग पैन, ऑटोक्लेव स्टीम कूकर, डीजल भाट्टी, स्टरलाइजेशन टैंक, छोटे बर्तन, मग, कप आदि पर खर्च हो जाएंगे। यही नहीं इस बिजनेस को चलाने के लिए आपको 2.75 लाख अपने पास चाहिए होंगे। यह कच्चे माल की खरीद, पैकिंग, ट्रांसपोर्टेशन और कारीगरों की तनख्वाह आदि पर खर्च होंगे।

ले सकते हैं लोन

प्याज का पेस्ट बनाने की यह यूनिट एक साल में करीब 193 क्विंटल प्याज के पेस्ट का बना देगी। इस बिजनेस की खास बात यह है कि अगर आपके पास इसे शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो सरकार इसमें भी आपकी सहायता करेगी।

कितनी होगी कमाई

अगर आप पूरी क्षमता के साथ प्याज के पेस्ट का उत्पादन करते हैं तो आप 10 लाख रुपए की बिक्री कर सकते हैं। इसमें से सारा खर्च घटा दिया जाए तो 2 लाख रुपए की बचत होगी। वहीं, इस बिजनेस से मुनाफा आपकी मार्केटिंग पर भी निभर्र करता है। अगर आप अपने उत्पाद का ज्यादा भाग थोक में न बेचकर खुदरा बिक्री डायरेक्ट कस्टमर को करेंगे तो आपका मुनाफा ज्यादा होगा।

spot_img

AAJ TAK LIVE

ABP LIVE

ZEE NEWS LIVE

अन्य खबरे
Advertisements
यह भी पढ़े
Live Scores
Rashifal
Panchang